एलआईसी सरल पेंशन स्कीम योजना LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम योजना LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी समय पर भारत के नागरिकों के लिए उनके काम को आसान करने के लिए हर वर्ग के व्यक्ति के लिए प्लान तैयार करती रहती है। 2021 में नया प्लान उतारा है जिसका फायदा पेंशन के तौर पर नागरिकों को मिलेगा यदि किसी को एक बार इमेज करने के बाद हमेशा पेंशन मिलती रहे तो कैसा रहेगा।

यदि हम ऐसा कहें तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे लेकिन या नहीं है क्योंकि LIC एक ऐसी स्कीम लेकर आई है जो कि निवेश करने पर पेंशन की रकम के तौर पर अच्छा खासा रिटर्न देती है।

जी हां एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम योजना ऐसी ही योजना है जो अपने ग्राहकों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराती है। निवेश करने पर कोई भी व्यक्ति पेंशन की सुविधा भेज सकता है एलआईसी कि यह  योजना  गैर लिंक्ड  एकल व्यक्ति तत्काल वार्षिक फायदा उपलब्ध कराने वाली योजना है।

यदि आप भी अपने पैसे को सुरक्षित करना चाहते हैं तथा भविष्य में उसका रिटर्न चाहते हैं पेंशन के तौर पर अपने जीवन यापन को शुरू करना चाहते हैं। यदि आप ऐसे समय के लिए पैसे वापस जाते हैं.

जब आप किसी काम करने लायक नहीं मिलेंगे तब आपको पेंशन की जरूरत पड़ेगी। इससे जुड़ना बहुत ही आसान है इसमें आपको आवेदन करना चाहिए। यदि आपको इस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम आपको आज बताने वाले ऐसे एलआईसी सरल पेंशन स्कीम योजना से फायदा उठाते हैं

और क्या फायदा है क्या नुकसान है पॉलिसी कैसे खरीदी जाती है कितने दिनों तक फांसी खरीदी जाती है। कितना निवेश करना होगा कितना फायदा होगा सारी जानकारियां आपको देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी सरल पेंशन स्कीम योजना

what is LIC Saral Pension Yojana – यदि एलआईसी की इस महत्वपूर्ण तथा हर व्यक्ति को फायदा देने वाली प्लान के बारे में बात करें तो यह एक ऐसा इंसान देने वाला कौन है जो ग्राहकों को उनके निवेश   करने के बाद पेंशन के तौर पर अच्छा रिटर्न वापस देती है। यह सुविधा गैर लिंक्ड एकल एकल व्यक्ति तत्काल वार्षिक फायदा देने वाली सुविधा है।

जो एक नागरिक को उसके जीवन यापन करने के लिए शुरू की गई है इसमें निवेश करने के बाद पेंशन की तौर पर व्यक्ति को महीने में पेंशन दी जाती है। ताकि वह अपना जीवन गुजार सके।

जब उसके पास कोई भी काम धंधे करने की ताकत ना बचे इसमें निवेश करना भी बेहद आसान है। ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध है 6 महीने पॉलिसी खरीदने के बाद इसी में लोन लेने की भी सुविधा एलआईसी में रखी है जो पॉलिसी धारक ले सकता है।

यहां भारतीय नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से जारी की गई है गारंटीड सुविधा है। जो अपने ग्राहकों को आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की गई है। बीपी प्राधिकरण के निर्देशानुसार यह योजना शुरू की गई है तत्काल वार्षिक प्लान है जो सभी बीमा कर्ताओं के लिए एक समान नियम कायदे के अनुसार बनाया गया है सभी के लिए सामान व्यवस्था दी गई है।

कैसे जुड़े एलआईसी सरल पेंशन स्कीम योजना से

How to join LIC Saral Pension Yojana – जैसा कि हम जानते हैं लाइफ ही अपनी किसी भी योजना से प्लान से जुड़ने के लिए रास्ते एकदम आसान किए हुए रहती है। ताकि छोटा से छोटा ग्राहक भी इससे जुड़ पाए इसीलिए ग्राहक एलआईसी पर ज्यादा विश्वास और ट्रस्ट करते हैं यदि अटल पेंशन योजना के बारे में बात करें तो यह प्लान भी एकदम आसान है।

इस से जुड़ने के लिए बहुत पढ़े लिखे होने जरूरत नहीं होती जुड़ने के लिए थोड़े बहुत प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है। उसके बाद आप को लाभ मिलना शुरू हो जाता है। इस तरह पेंशन स्कीम योजना में देश का कोई भी नागरिक अपने लिए और की खरीद सकता है कोई सुरक्षित करने के लिए तथा भविष्य में आर्थिक तौर पर मदद लेने के लिए यह योजना बहुत अच्छी योजना है।

जिसको भी अपना भविष्य सिक्योर करना होता है वह इस योजना से जुड़ रहा है इसी की पॉलिसी को खरीद रहा है लोगों के बीच या बहुत कम समय में लोकप्रिय भी हो चुकी है क्योंकि इसमें फायदे बहुत ज्यादा नुकसान भी है कम ना के बराबर है।इसलिए इसमें आवेदन करना हर व्यक्ति की प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि इसमें रिटर्न अच्छा है टेंशन भी समय पर दी जाने की पूरी सुविधा है।

कैसे खरीदे प्लान

How to buy a plan in Hindi – यदि हम प्लान को खरीदने के बारे में बात करें तो प्लान खरीदने के लिए हमें एलआईसी से संपर्क करना पड़ता है ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों व्यवस्थाएं उपलब्ध है।

पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट जाकर कोई भी आवेदन कर सकता है ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन www.licindia.in ऑफिशियल वेबसाइट एलआईसी की।

एलआईसी यहां पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा स्कीम की पार्टी की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। और LIC की स्कीम को खरीद भी सकते हैं। सारे टर्म एंड कंडीशन भी आपको यहां पढ़ने को मिल जाएंगे लाभ मुनाफा फायदा सारी चीजें जाने को मिल जाएंगे।

कितना निवेश करना होगा

यदि एलआईसी की हरण पेंशन स्कीम योजना में निवेश की बात करें।

  • तो इसमें निवेश मिनिमम ₹12000 है प्रति महीने ₹1000
  • तिमाही ₹ 3000 छमाही 6हजार रुपए
  • वार्षिक ₹12000 जमा करने होते हैं।
  • पॉलिसी लेने के बारे अपनी रकम आंख तो पूरी इकट्ठा दे दे या तो प्रति महीने सारी व्यवस्था एलआईसी ने नागरिकों के हिसाब से कर रखी है।
  • जिसकी जो सुविधा हो उस हिसाब से किस्त जमा कर सकता है ₹12000 सालाना ज्यादा नहीं होते।
  • यदि आपके पास जितने समय काम करने की ताकत है तो आपको पॉलिसी aply करनी चाहिए।
  • लेनी चाहिए और निवेश करना चाहिए यह भविष्य में आपको फायदा देगा।

 कौन ले सकता है स्कीम

Who can take the scheme in Hindi – स्कीम लेने की बात करें तो इस स्कीम को भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है किसी भी वर्ग का ज्ञान का संप्रदाय का आदमी आसानी से वेबसाइट में विजिट करके वेबसाइट योजना से पॉलिसी खरीद सकता है। और इसका लाभ उठा सकता है

इसके लिए इच्छुक आवेदक को 40 वर्ष से 80 वर्ष  की उम्र होनी जरूरी है। इतनी उम्र में कोई भी अपनी पॉलिसी ले सकता है भविष्य में फायदा लेने के लिए 12000 के हिसाब से न्यूनतम वार्षिक समीक्षा सम इंश्योर्ड पॉलिसी धारक की उम्र के हिसाब से खरीद के हिसाब से तय किया जाएगा।

मिलेंगे दो शानदार विकल्प

  • एलआईसी की प्लांट से जुड़ने के बाद ग्राहक को दो विकल्प मिलेंगे एक मुस्त सारी रकम जमा करने के बाद दो विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • जिसे चुनना होगा पहला विकल्प यह होगा की पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन दी जाएगी साथ में यदि उसके बीच में मृत्यु हो जाती है।
  • तो उसके नामनी को सौ परसेंट सम इंसयोर्ड के तौर पर सारी रकम नाम नी को दे दी जाएगी।
  • तथा दूसरी स्कीम में पॉलिसी होल्डर को सारा जीवन पॉलिसी के तहत पेंशन दी जाएगी।
  • यदि उसकी बीच मृत्यु हो जाती है तो उसको सरवाइबल पेंशन दी जाएगी आने की पति या पत्नी को पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी।
  • इस व्यवस्था से ही इस योजना को विशेष माना जाता है यही स्कीम व्यक्तियों को जोड़ने का काम करती है यह बहुत ही अच्छी स्कीम होने की वजह से लोगों में होती है।

यह शानदार विकल्प नागरिकों को चुनने के लिए दिया जाता है जो पॉलिसी होल्डर होता है उसके लिए यह प्लान बनाया गया है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी सरल पेंसन स्कीम प्लान को पढ़ कर आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है पढ़कर अच्छा लगा तो इसे इस योजना से आपको भी जुड़ना चाहिए

एलआईसी हमेशा देश के नागरिकों के लिए अच्छी-अच्छी व्यवस्थाएं आती रहती है। सरल योजनाएं रहती रहती है जो कि अधिक से अधिक नागरिकों को फायदा उठा पहुंचा सके आपको यदि आपकी मर्जी लगे तो आपको भी जुड़ना चाहिए और लाभ उठाना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top