प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश भर के किसान को उनके जमीन जायदाद उनकी प्रॉपर्टी की सारी जानकारी एक स्थान पर दी जाए उन्हें उनका हक दिलाया जाए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके देश का कोई भी नागरिक अपनी संपत्ति का ब्यौरा तथा अपना हक जान पाए इसलिए प्रधानमंत्री ने पूरे देश के लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना से पदेश के करोड़ों नागरिकों को अपने प्रॉपर्टी से जुड़े सारे डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन देखने की सुविधा मिल जाएगी।

साथ ही उन्हें किसी भी प्रकार की अपनी प्रॉपर्टी में संशोधन के लिए तथा प्रॉपर्टी को किसी भी तरह उपयोग करने के लिए किसी ने अपनी प्रॉपर्टी को लीगल में  अपने नाम करवाने के लिए सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा अब कोई भी दलाल या विश्वाला किसी की प्रॉपर्टी को खटिया नहीं सकता ना ही कब्जा कर सकता है।

योजना से जुड़ने के बाद आवेदक की सारी संपत्ति सुरक्षित हो जाएगी ।तथा उसमें किसी को भी मालिक के बिना परमिशन के हस्तक्षेप करने की इजाजत नहीं मिलेगी। सरकार की इस व्यवस्था से देशभर के लोगों में काफी उत्साह है। उन्हें अब भरोसा हो गया है कि उनकी संपत्ति को कोई हथिया नहीं सकता इन लीगल तरीके से उनकी संपत्ति में कोई भी व्यक्ति धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा।

यदि आपको प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं आप कैसे प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना से जुड़कर अपने सारी प्रॉपर्टी को सुव्यवस्थित और कभी भी ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करके प्रॉपर्टी की जानकारी भी ले सकते हैं यदि आपको जानकारी जाननी हैं तो आपको आर्टिकल पर को पूरा पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते है.

क्या है प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना

what is Prime minister svamitva yojana – यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गठित की गई है । देशभर के नागरिकों के लिए जिनकी प्रॉपर्टी जिनके नाम है। वह इस योजना से जुड़ कर अपनी प्रॉपर्टी को सुरक्षित कर सकते हैं। तथा कभी भी अपनी प्रॉपर्टी से जुड़ी सारी जानकारियां ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके देख भी सकते हैं। तथा जांच भी कर सकते हैं अपनी प्रॉपर्टी कि ऑनलाइन पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं  प्रधानमंत्री ने सबको ध्यान में रखते हुए इस जोड़ना की शुरुआत की है ताकि किसी की भी संपत्ति को कोई धोखे धड़ी से हथिया ना पाए।

तथा किसी को महामारी या किसी भी संकट आ जाने पर कहीं बाहर न जाना पड़े अपनी संपत्ति की सारी जानकारी व ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सके इस योजना से जोड़ने के लिए आवेदक को आवेदन करने की जरूरत पड़ती है सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट जारी कर दी है उसमें आपको जाकर रजिस्ट्रेशन करना है विशेषण करने के बाद आपको योजना से जोड़ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लाभ

benefit from Prime minister svamitva yojana – आप कभी भी घर बैठे अपने प्रॉपर्टी की सारी जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद आपकी सारी प्रॉपर्टी सुरक्षित हो जाएगी।

  • योजना जुड़ने के बाद लोगों को संपत्ति का कार्ड दिया जाएगा जिसकी सारी डिजटल व्यवस्था हो जाएगी सारे डॉक्यूमेंट कंपैक्ट हो जाएंगे बहुत सारे डॉक्यूमेंट को रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी
  • जिसमें किसी भी प्रकार की कोई धोखाधड़ी या खतरे का कोई अंदेशा नहीं रहेगा।  आप अपनी प्रॉपर्टी में जो भी संशोधन करवाना चाहते जो भी कार्यवाही करवाना चाहते हैं ऑनलाइन माध्यम से आप उसे घर बैठे करवा सकते हैं।
  • आपको कोर्ट कचहरी तथा थाने में या किसी विभाग में जाने की कोई जरूरत नहीं इस योजना से जोड़ने के बाद आपको सारी व्यवस्था घर बैठे मिलने वाली है।
  • इस योजना के माध्यम से पारदर्शिता आएगी जिसका जो भी प्रॉपर्टी का सामान है या प्रॉपर्टी से जुड़ी कोई भी चीज है उसे मालिकाना हक भी दिलाया जाएगा किसी को प्रॉपर्टी को हथियाने का मौका नहीं मिलेगा।
  • केवल मालिक ही अपनी संपत्ति का उपयोग करेगा। प्रधानमंत्री द्वारा का प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया गया कि पिछले 5 साल में तो ब्रॉडबैंड किए गए थे।
  • किंतु अब 125000 ग्राम पंचायत ब्रॉडबैंड हो गए हैं। जिसका सीधा सा मतलब है कि 125000 ग्राम पंचायत अब डिजिटल प्रक्रिया से जुड़ गए हैं उनके डॉक्यूमेंट डिजिटल हो गए हैं उन्हें फायदा भी मिल रहा है।
  • सरकार की योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों तक अपनी सारी सुविधाओं को पहुंचाना बेहद आसान हो गया है कोई भी सूचना तथा कोई भी सुविधा का कार्य पहुंचाने के लिए सरकार को अब बहुत ही आसानी हो गई है।
  • योजना को शुरू करने के बाद अब हर ग्रामीण छोटा से छोटा गांव आसानी से प्रधानमंत्री की सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य

धानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य है कि देश का कोई भी नागरिक किसान गरीब व्यक्ति मध्यम वर्ग तथा उच्च वर्ग का नागरिक जिसकी संपत्ति उसके नाम है उसको ऑनलाइन माध्यम से जोड़ दिया जाएगा जिससे ग्रामीण में रह रहे गरीब किसान मजदूर की प्रॉपर्टी अपनी पार्टी की जानकारी नहीं हो पाती इनको ऑनलाइन घर बैठे अपनी प्रॉपर्टी की देखरेख तथा उस में होने वाले बदलाव को करने की सुविधा प्रधानमंत्री द्वारा दी गई है। योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि आप छोटी से छोटी जगह का व्यक्ति छोटी सी भी प्रॉपर्टी का व्यक्ति गांव में आज ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति अपनी संपत्ति का सारा दौरा ऑनलाइन माध्यम से देख पाएगा।

तथा उसमें होने वाली संशोधन बदलाव आ पाएगा जिस का मालिकाना हक किसी कारणवश किसी ने हथिया लिया है उसको भी इस योजना के माध्यम से न्याय देने का काम किया जाएगा। अयोध्या पूरे देश में लागू की जाएगी तथा देश के हर नागरिक को इस योजना से लाभ मिलेगा। इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा जिसको भी योजना से जोड़ना है उसको पहले आवेदन करना पड़ेगा ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके घर बैठे भी आवेदन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की सर्वे प्रक्रिया

लोगों को योजना से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा सर्वे भी किया जाएगा या सर्वे ड्रोन कैमरे की सहायता से किया जाएगा सर्वे में ड्रोन की सहायता से लोगों को उनके घर की यूनिक आईडी दी जाएगी तथा ड्रोन के ही माध्यम से उन्हें चिन्हित किया जाएगा । ड्रोन की सहायता से प्रत्येक घर की क्षेत्रफल दर्ज की जाएगी उसी हिसाब से यूनिक आईडी प्रदान की जाएगी। गृह के मालिक को ड्रोन के माध्यम से लोगों की सारी प्रॉपर्टी डिजिटल कर दी जाएगी इसमें आप किसी भी प्रकार की लड़ाईतथा धोखे की गुंजाइश खत्म हो जाएगी। कई तरह से लोगों को इस योजना से लाभ मिलने वाला है।

पहले ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के पास हाथ से लिखे दस्तावेज नहीं  उपलब्ध हुआ करते थे किंतु अब इस योजना के माध्यम से सारी व्यवस्था उपलब्ध की जाएगी। जमीन का नक्शा कंप्यूटर और डॉन की सहायता से बनाया जाएगा और पेपर भी कंप्यूटर की सहायता से तैयार कर के मालिक को उपलब्ध कराए जाएंगे।

सर्वे में अपना नाम कैसे दर्ज कराएं

जिस गांव का शहर का सर्वे किया जाएगा उसको पहले से सूचना दे दी जाएगी तथा इस सर्वे में अपना नाम का पति की जानकारी दर्ज करवाने के लिए 15 से 40 दिनों का समय दिया जाएगा आवेदक को इतना समय सरकार की तरफ से मिलेगा। इस समय के अंतराल में कभी अपना व्यारा सर्वे में दर्ज करवा सकता है और संस्थाओं से लाभ उठा सकता है सर्वे की सारी जानकारी आपको सर्वे के पहले दे दी जाएगी।

जैसा कि आप जानते हैं खेतों की आबादी में किसी का भी प्रॉपर्टी का लिखित रिकॉर्ड नहीं हुआ करता था अब इस समस्या से योजना के बाद निदान हो जाएगा लोगों को प्रॉपर्टी का कार्ड भी मुहैया कराया जाएगा जिससे उनका सारा प्रॉपर्टी डिस्चार्ज हो जाएगा तथा उन्हें बहुत सारे डाकूमेंट के रखरखाव की दिक्कत भी खत्म हो जाएगी एक कार्ड में ही उनका सारा प्रॉपर्टी का ब्यावरा कंपैक्ट कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

Process of apply Prime minister svamitva yojana – प्रधानमंत्री की स्वामित्व योजना में आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके की जाएगी आवेदक इच्छुक नागरिक को आवेदन करने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए वहां पर उसे होम पेज पर रिलेशन का फॉर्म मिलेगा। रजिस्ट्रेशन में जो भी रिक्वायरमेंट मांगी गई है उसे फिलउप करके सही सही जांच परख कर ऑनलाइन ही सबमिट कर देना है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद वेबसाइट द्वारा आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन दोबारा बता दिया जाएगा।

कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं ।यह जानकारी आप वेबसाइट पर डायरेक्ट जाकर भी पता कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको वेबसाइट में सारी चीजें जानने के को मिलेगी आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या कोई योजना का लाभ मिलेगा या नहीं सारी लिस्ट सारे अरमान कंडीशन या कोई योजना का लाभ मिलेगा या नहीं सारी लिस्ट सारे अरमान कंडीशन आपको सरकार की योजना की वेबसाइट में पढ़ने को मिल जाएंगे।

सरकार की योजना की वेबसाइट http//svamitva .nic.in  यह केंद्र सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर जाकर कोई भी आवेदन कर सकता है तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप भी योजना का लाभ ले सकते हैं प्रधानमंत्री ने पूरे देश के लोगों को इस योजना से माध्यम से लाभ देने की बात कही आप भी योजना से जोड़कर लाभ उठाएं और अपनी प्रॉपर्टी को सुव्यवस्थित करें।

स्वामित्व योजना रजिस्ट्रेशन ग्राम स्वामित्व योजना स्वामित्व योजना इन हिंदी स्वामित्व योजना App स्वामित्व योजना उत्तराखंड स्वामित्व योजना App Download स्वामित्व योजना वेबसाइट स्वामित्व योजना Portal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top