बढ़ते यूरिक एसिड के ड्रिंक घरेलू उपाय Important Drink For Uric Acid At Home

बढ़ते यूरिक एसिड के ड्रिंक घरेलू उपाय Important Drink For Uric Acid At Home

यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो रही है तो आपके शरीर में तकलीफ होना लाज़मी होता है यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ रहा है। तो उसको ठीक करने के लिए आपको घरेलू उपाय करने चाहिए जिसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही दिन को शामिल करने के लिए बताएंगे। जिसे भी खराब अपने शरीर के यूरिक एसिड को आसानी से ठीक कर पाएंगे। यूरिक एसिड शरीर में जब बढ़ने लगता है तो हमारी किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती और वह हमारे शरीर में जहर की तरह फैलने लगता है। तथा हर हर गम को कमजोर करने लगता है सबसे ज्यादा इसका प्रभाव जोड़ों में शरीर के जोड़ों पड़ता है यदि आपके भी जोर कमजोर हो रहे हैं चलने फिरने में आपको दिक्कत आ रही है।

तो आपको समझ जाना चाहिए कि यूरिक एसिड शरीर में बढ़ रहा है और इसे जल्दी जल्द अपने शरीर से हटाने का प्रयास उपाय करना चाहिए। यदि आपको उपाय नहीं पता है तो फिक्र करने की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ड्रिंक लाए हैं। जो कि बहुत इंपोर्टेंट है इन्हें पीकर आप घरेलू तरीके से अपने यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। यदि आपको अपने यूरिक एसिड का लेवल कम करना है और उसे छुटकारा पाना है। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें सारी जानकारियां प्राप्त करें आगे की जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बढ़ते यूरिक एसिड के लिए ड्रिंक घरेलू उपाय

What is important drink for rid of uric acid at home – यदि हम अपने शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो उसके लिए हम आपके लिए घरेलू उपाय लाए हैं यदि हम यूरिक एसिड की बात करें तो यह यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है। जिसकी शुरुआत हमारे खाने पीने से ही होते हैं जो खाना हमें हजम नहीं होता वह एक जगह शरीर में स्टोर होने लगता है। जिसे हमारा लीवर पाचन नहीं कर पाता उसे एक तरफ स्टोर करने लगता है। यही स्टोर किया हुआ बचा हुआ खाना बाद में जहर की तरह शरीर में फैलने लगता है।

जो हमारे आर्गन स्कोर तथा हमारी हड्डियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। यूरिक एसिड की अभी शुरुआत हो गई है ।और आपके शरीर में दर्द बना रहता है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए यूरिक एसिड वैसे तो सामान्य बीमारी नहीं है। इसकी शुरुआत हो जाने के बाद इसके precaution के बारे में यदि आप नहीं सोचेंगे।

तो बहुत जल्द बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं क्योंकि यूरिक एसिड शुरुआत में आपको थोड़ी थोड़ी मात्रा में दर्द पैदा करेगा यह हमेशा शरीर के निचले हिस्से में दर्द शुरुआत करता है। आपके अंगूठे में आपकी उंगलियों में आपके कोहनी में कंधे में तथा शरीर के सभी जोड़ों में एक कहीं भी शुरुआत हो सकती है। यह हमें इंगित करता रहता है कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ रहा है।

तभी हमें सचेत होकर इस पर नजर रखनी शुरू कर देनी चाहिए और सही इलाज की तरफ हमें ध्यान देना चाहिए। दूसरी पद्धतियों में तो इसको बहुत जटिल समझा  जाता है किंतु यदि आयुर्वेदिक पद्धति की बात करें तो इससे निपटना बेहद आसान है। और उसी का उपाय लेकर हम घरेलू तरीके का उपाय देकर हम आपके लिए उपस्थित हैं हम आपको घरेलू ड्रिंक के बारे में बताएंगे। जिसकी सहायता से आप आसानी से अपनी बॉडी से खराब विषैले तत्व तथा यूरिक एसिड को आसानी से निकाल पाएंगे।

क्या है यूरिक एसिड शरीर में होने के कारण

  • यदि शरीर में यूरिक एसिड होने के कारण की बात करें तो हमारे शरीर में यूरिक एसिड तभी बनता है जब हमारा खाया पिया भोजन पचने में समस्या होती है।
  • जब हमारा किडनी और लीवर किसी भी पदार्थ को पचाकर बाहर निकाल लेता है जो जी हमारे शरीर में नहीं पचता वहीं स्टोर होने लगता है और धीरे-धीरे कट्ठा होते होते हमारे लिए बड़ी समस्या बन जाती है।
  • हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आसानी से पच नहीं सकती या हम मेहनत करना छोड़ देते हैं तो हमें ज्यादा चांसेस होते हैं।
  • कि यूरिक एसिड शरीर बन रहा होता है यदि हम मेहनत करते रहते हैं तो हमारे शरीर में चिंता रहती है किसी भी बीमारी से लड़ने की और पाचन क्रिया ठीक करने की जब हम मेहनत करना कम कर देते हैं।
  • तो यह समस्या ज्यादा हो जाती है रात में ज्यादा देर तक जागना बैठे-बैठे भोजन करने के बाद कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना करना बैठे-बैठे खाना और बैठकर ही सारा काम करना।

तथा शरीर में कोई भी मोमेंट ना करना या शरीर में यूरिक एसिड पैदा करने के लिए कारण माना जाता है यदि हम मेहनत करते रहें तो यूरिक एसिड प्रतिदिन शरीर से बाहर निकलता जाता है। ज्यादा मिर्च मसाले प्रिजर्वेटिव मार्केट के पैकेट बंद भोजन को करने से भी यूरिक एसिड शरीर में अधिक मात्रा में बनने लगता है और हमारे शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने लगता है।

यूरिक एसिड कम करने के लिए ड्रिंक्स घरेलू उपाय

यदि हम यूरिक एसिड को बिल्कुल से खत्म करना चाहते हैं तो घरेलू उपाय की तरफ आना होगा हम आपके लिए एक ऐसी व्यवस्था लाए हैं जिसे आप आजमा आएंगे तो आप आसानी से अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं ।यदि आपकी शरीर में यूरिक एसिड बन रहा है और बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लगा है इसका इलाज करते करते आप थक गए हैं। तो इन उपायों को आपको करना चाहिए।

 बेकिंग सोडा ड्रिंक

जी हां सही सुना बेकिंग सोडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर की गंदगी को साफ करने में तथा शरीर में बंद है जहरीले तत्व यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में बहुत मदद करता है। वैसे तो आमतौर पर बेकिंग सोडा का उपयोग खाने में पकवान बनाने में किया जाता है। किंतु यूरिक एसिड का उपयोग एवं अपने शरीर की सफाई में करें तो यह बहुत ज्यादा हमें मदद करता है।

आपको बेकिंग सोडा की टीम को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगा है। और इस समस्या से आप परेशान है तो आपको बेकिंग सोडा का ड्रिंक बनाकर पीने की आदत डालनी चाहिए यदि आप इसका सेवन करने लग जाएंगे तो बहुत जल्द आपके शरीर में यूरिक एसिड खत्म होने लगेगा और निरंतर इसका सेवन करने से शरीर से पूरी तरीके से यूरिक एसिड खत्म हो जाएगा।

 बथुए के पत्ते का जूस

जी हां सही सुना आपने बथुआ हमारे शरीर में गंदगी नहीं रहने देता यदि आप अपने शरीर से यूरिक एसिड को जल्द से जल्द बाहर निकालना चाहते हैं। तो बथुआ के पत्ते का रस आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि प्रकृति के तरीके से यूरिक एसिड से छुटकारा मिले । यह प्रयोग आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगा बथुआ का टेस्ट थोड़ा सा पता होता है किंतु आप इसे दवा समझकर की जाए और निरंतर इसका सेवन करते रहिए ताकि आप यूरिक एसिड की गंभीर समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा जाएँगे।

बथुए का रस पीने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ेगी बथुए का शरीर में खून को बढ़ाने का भी कार्य करता है। इससे आपको कई तरह के शरीर में और लाभ होंगे आपके शरीर में एक भी टॉक से नहीं रहेगा जितना आपको विश्वास करके बथुए के पत्तियों का रस का सेवन करना चाहिए।

वेजिटेबल जूस

यदि आपको शरीर में किसी भी प्रकार की गंदगी है तो आपको यूरिक एसिड समस्या होनी तय होगी क्योंकि यूरिक एसिड गंदगी के कारण भी बनता है यदि आप ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं। जो देर से पचता है  तथा ज्यादा मिर्च मसाले तेल से बनी हुई है तो आपके शरीर में यूरिक एसिड बनना तय है। यदि आप ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं। जो पैकेट बंद है प्रिजर्वेटिव हैं। तथा काफी समय से स्टोर की गई है तो उन्हें बचाना हमारे लिवर के लिए मुश्किल होता है मांस का सेवन करना मछली का सेवन करना यह सब चीजें यूरिक एसिड बनाने में सहायक होती हैं।

इनका सेवन करना बंद करना होगा। तरीके से यदि आपको घरेलू तरीके से यूरिक एसिड कम करना है तो जितनी भी सब्जियां होती हैं। जो आप जूस के रूप में ले सकते हैं। जैसे पालक हो गया सोवा मेथी हो गया गाजर हो गई चुकंदर हो गया जिसने भी सब्जियों से रस निकल पाए। उन्हें पीना बेहद लाभकारी होता है और आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। यदि आप इनका सेवन करेंगे तो आपको अद्भुत परिणाम देखने को मिलेंगे इसमें कोई दो राय नहीं है।

विटामिन सी का प्रयोग

शरीर की गंदगी निकालने के लिए यदि आप विटामिन सी को ना बताए तो यह गलत होगा क्योंकि विटामिन सी के जितने भी स्रोत हैं और शरीर की गंदगी बाहर निकालने में सबसे ज्यादा सहायक होते हैं। जिसमें नींबू संतरा मौसमी मुख्य रूप से सहायक होते हैं जी आप इन का जूस निकाल कर पीना शुरु कर देंगे तो आप इसके अद्भुत परिणाम देखेंगे शरीर से यूरिक एसिड कम करने के लिए इनका प्रयोग भी करेंगे। आप तो यह तीनों विटामिन सी यूरिक एसिड के दुश्मन होते हैं इनके प्रयोग के अब जल्द से जल्द अपने शरीर का सारा यूरिक एसिड बाहर निकाल पाएंगे। आप खुद अनुभव करेंगे आपके शरीर से सारा यूरिक एसिड निकल चुका है और अब पहले की अपेक्षा दर्द भी कम महसूस कर रहे हैं और कुछ दिनों में यदि निरंतर जूस का सेवन किया गया तो आप इससे निजात भी पा जाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल यूरिक एसिड कम करने के लिए ड्रिंक्स घरेलू उपाय को पढ़कर सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको आर्टिकल में दी गई सारी  जानकारियां पसंद आए तो इसे अपने लाइफ में आपको शामिल करना चाहिए किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता यदि आपको अपना यूरिक एसिड लेवल बिल्कुल से कम करना है ये सारी उपाय आपको बहुत काम आएंगे। और ठीक होने के सारे गुड़ इस में रहते हैं। इसमें  किसी प्रकार की कोई शंका नहीं है। यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय यूरिक एसिड के लक्षण यूरिक एसिड की रामबाण दवा पतंजलि यूरिक एसिड की रामबाण दवा patanjali यूरिक एसिड कम होने के लक्षण यूरिक एसिड के घरेलू उपाय यूरिक एसिड की एलोपैथिक दवा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top