मिल्क पाउडर बिजनेस कैसे शुरू करें Dairy Whitener Milk Powder Business

मिल्क पाउडर बिजनेस कैसे शुरू करें Dairy Whitener Milk Powder Business

दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनकी जरूरत हमें हर रोज पड़ती है और उन सभी चीजों की उत्पादन मात्रा, लागत मात्रा से बहुत कम है इसीलिए हमें उन चीजों की पूर्ति करने के लिए अलग-अलग चीजों की आवश्यकता पड़ती है और उन चीजों को मार्केट से खरीदना पड़ता है और अगर किसी चीज की लागत मात्रा उत्पादन मात्रा से ज्यादा होती है तब उस चीज की क्वालिटी के ऊपर भी असर पड़ता है

हमें अलग-अलग प्रकार की क्वालिटी की चीजें देखने को मिलती है इसी तरह से दूध भी एक ऐसी ही चीज है जिसकी हमें हर रोज जरूरत पड़ती है और आज के समय में एक बेस्ट क्वालिटी का दूध मिलना बहुत मुश्किल हो गया है इसलिए हमें डेरी वाले दूध या मिल्क पाउडर के ऊपर निर्भर होना पड़ता है और मिल्क पाउडर के जरिए ही दूध की मात्रा को दूध की पूर्ति को पूरा किया जाता है.

मिल्क पाउडर या डेरी वाले दूध की डिमांड त्योहारों के मौसम में और भी ज्यादा बढ़ जाती है और त्योहारों के मौसम में घटिया क्वालिटी व मिलावट वाला दूध भी आने लगता है इसलिए अगर आप एक बढ़िया और अच्छी क्वालिटी का मिल्क पाउडर या क्रीम वाला दूध तैयार करते हैं उसको सेल करते हैं तो आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं अगर आप एक बढ़िया और अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

आपके लिए मिल्क पाउडर का बिजनेस एक बढ़िया बिजनेस होने वाला है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जाता है तो इस ब्लॉग में हम आपको मिल्क पाउडर बनाने की विधि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं मिल्क पाउडर कैसे बनाया जाता है, इसको बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है, इसको कैसे शुरू किया जा सकता है और इसकी सप्लाई कैसे होगी

मिल्क पाउडर क्या है

सबसे पहले आपके लिए जाना बहुत जरूरी है कि आखिरकार मिल्क पाउडर क्या होता है मिल्क पाउडर एक प्रकार का ऐसा डेयरी उत्पाद है जो कि गाय के दूध से बनाया जाता है इस पाउडर का इस्तेमाल उस जगह पर ज्यादा किया जाता है जहां पर दूध की खपत ज्यादा मात्रा में होती है इस प्रकार के पाउडर के जरिए दूध की मात्रा को पूरा किया जाता है.

भारत में आपको अलग-अलग कंपनियों के मिल्क पाउडर देखने को मिलेंगी जिनमें मुख्य रुप से नेस्ले, ब्रिटानिया जैसी कंपनियां मिल्क पाउडर बनाती है मिल्क पाउडर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं. पहला स्किम्ड मिल्क पाउडर और दूसरा फुल क्रीम मिल्क पाउडर शकील पाउडर में 1.5% वसा व घुलनशील विटामिन बहुत ही कम पाए जाते हैं.जबकि फुल क्रीम मिल्क पाउडर में 26% वसा होती है जो लोग ज्यादातर कलौरी का इस्तेमाल करते हैं.

उनको कम वसा वाले स्किम्ड मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि कई लोग फुल क्रीम मिल्क पाउडर से दही जमा कर इस्तेमाल करते हैं उनके लिए फुल क्रीम मिल्क पाउडर ठीक नहीं होता एक समय ऐसा था जब मिल्क पाउडर का इस्तेमाल सिर्फ नॉर्मल में ही किया जाता था लेकिन दूध की मात्रा घटती जा रही है और दूध की खपत बढ़ती जा रही है. वैसे ही धीरे-धीरे मिल्क पाउडर की मांग भी मार्केट में बढ़ने लगी है.

अब मिल्क पाउडर का इस्तेमाल सिर्फ घरो में ही नहीं बल्कि होटल दाब्बे और रेस्टोरेंट आदि में भी होने लगा है इसीलिए भारत में अलग-अलग कंपनियां मिल्क पाउडर बनाने में लगी है जितनी भी कंपनियां मिल्क पाउडर बनाती है उन सभी कंपनियों के मिल्क पाउडर बनाने का तरीका अलग अलग होता है.

वे सभी कंपनियां अपने अपने मिल्क पाउडर में अलग-अलग मात्रा में घुलनशील विटामिन, वसा और चीनी की मात्रा रखती है.हमारे देश में लगातार दूध की खपत बढ़ती जा रही है और दूध का उत्पादन बहुत कम मात्रा में होता है इसलिए हमारे देश में सबसे ज्यादा मिल्क पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है यदि आप मिल्क पाउडर बनाकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं

मिल्क पाउडर बिजनेस कैसे शुरू करें

यदि आप मिल्क पाउडर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तब इसके लिए आपको एक अच्छी फैक्ट्री खोलनी होगी और उसमें आपको कई कर्मचारियों की जरूरत होगी और फिर आप को कई प्रकार की लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार हैं

  • सबसे पहले आपको बिजनेस पंजीकरण, प्रोप्राइटरशिप, वन पर्सन कंपनी, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी आदि के लिए पंजीकरण करवाना होगा
  • फिर आपको कर पंजीकरण यानी जीएसटी के लिए पंजीकरण करवाना होगा
  • इसके बाद में आपको अपनी फैक्ट्री का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
  • आप अपनी फैक्ट्री का उधम रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं
  • उसके बाद में आपको FSSAI के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
  • फिर आपको अपनी कंपनी का नाम और अपनी कंपनी का ट्रेडमार्क भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

मिल्क पाउडर बिजनेस के लिए मशीने

इन सभी चीजों का रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद में आपको अपनी फैक्ट्री के लिए जरूरतमंद मशीनों व उपकरणों को खरीदना होगा मिल्क पाउडर बनाने के लिए आपको कई प्रकार की अलग-अलग मशीन की जरूरत होती है जैसे

  1. फीड पंप
  2. प्री कंडेनसर
  3. स्टोरेज टैंक
  4. एटमाइजर एंड स्प्रे ड्रायर
  5. चिलिंग प्लांट
  6. पैकिंग यूनिट
  7. बेबी बॉयलर
  8. लैब उपकरण
  9. जरूरतमंद दूसरे उपकरण
  10. लाइट
  11. जरनैटर अथवा इनवर्टर
  12. साफ पानी का टैंक

इन सभी को आप अपनी एक फैक्ट्री में सेट करवाने के बाद आपको अपनी फैक्ट्री के लिए कुछ कर्मचारियों की भी जरूरत होगी आपको अगर शुरू में ही बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू करना है तब इसके लिए आपको 10 से 15 कर्मचारियों व 3 से 5 दूसरे ऐसे इंजीनियर की जरूरत पड़ेगी जो कि सही तरीके से मशीन को चला सकते हैं.

क्योंकि मिल्क पाउडर बनाने के लिए बहुत बारीकी से सावधानियां रखनी होती है तभी जाकर एक अच्छी क्वालिटी का मिल्क पाउडर तैयार होता है इसके लिए आपको पहले ट्रेनिंग लेना भी बहुत जरूरी है.

कच्चा माल

मिल्क पाउडर तो बनाने के लिए आपको इतने ज्यादा अलग-अलग प्रकार के कच्चे माल की जरूरत नहीं होती मिल्क पाउडर बनाने के लिए आपको बेस्ट क्वालिटी का दूध स्ट्रिक्ट एसिड मैग्नीशियम ऑक्साइड व  दूसरे केमिकल और कंटेनर की आवश्यकता होगी उसके बाद में मिल्क तैयार करने के बाद चीनी की आवश्यकता होती है.

आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी हुआ कि जिस जगह से आप दूध खरीद रहे हैं वह अच्छी क्वालिटी का है और ताजा दूध है इसके लिए आपको कुछ ऐसी जगहों पर संपर्क करना होगा जहां पर बहुत ज्यादा मात्रा में गाय के दूध का उत्पादन किया जाता है.

मिल्क पाउडर कैसे बनाया जाता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया मिल्क पाउडर दो प्रकार का होता है और इन दोनों प्रकार के मिल्क पाउडर को बनाने के लिए अलग-अलग विधि का इस्तेमाल किया जाता है फुल क्रीम मिल्क पाउडर बनाने के लिए दूध को उबालकर उसमें से पानी की मात्रा को अलग कर दिया जाता है और बचे हुए फुल क्रीम मिल्क पाउडर के रूप में तैयार कर दिया जाता है.

जबकि स्किम्ड पाउडर को दूध से पानी और वसा की मात्रा को अलग करके बनाया जाता है और इन दोनों को तैयार करके चीनी बाद डाली जाती है पूरी तरह से मिल्क पाउडर को बनाने के लिए अच्छे इंजीनियर मैं कर्मचारियों की जरूरत होती है वे सभी अलग-अलग मात्रा के दूध को अलग-अलग तरीके से मिल्क पाउडर में बदलने के योग्य होते हैं.

इसीलिए आपको अपनी फैक्ट्री में अच्छे मिल्क पाउडर मेकर की जरूरत होगी.जब आपका मिल्क पाउडर पूरी तरह से तैयार हो जाता है तब उसके बाद में आपको अपनी कंपनी के नाम के साथ बनाई गई पैकिंग में लेबर के द्वारा मिल्क पाउडर को पैक करवाना होता है मिल्क पाउडर को पैक करवाने के लिए आपको अलग-अलग वेट के पैकेट तैयार करने होते हैं.

उनकी डिमांड आप अपने होलसेलर से पूछ सकते हैं इसके बाद में आपको अपने मिल्क पाउडर को अपने स्टोरेज में सटोर करना होगा और आपको किसी ऐसे होलसेलर से संपर्क करना होगा जो कि नियमित रूप से आपके मिल्क पाउडर को खरीद सके फिर आप उस मिल्क पाउडर को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.मिल्क पाउडर बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है.

जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में बहुत तेजी से मिल्क पाउडर की मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि हमारे देश में दूध का उत्पादन इतना कम है और हर रोज दूध की खपत ज्यादा हो रही है और उत्पादन बहुत कम इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर लेते हैं तब भविष्य में भी आपको इस बिजनेस का बहुत फायदा होने वाला है.

In conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई मिल्क पाउडर बनाने व मिल्क पाउडर बिजनेस को शुरू करने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

milk powder making machine, how to make milk powder in factory, amul milk powder manufacturing process, milk powder production in india, milk powder making machine video, how milk powder is made, dairy whitener manufacturing process, milk powder machine video

Dudh me milane wala Powder Dudh banane ka Powder Amul spray Kaise Banta Hai Dudh powder Kaise banta hai How To Make Milk powder In Hindi Milk powder ka upyog Spray milk powder

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top