मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड  खाद्य सुरक्षा योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड  खाद्य सुरक्षा योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब लोगों को बीपीएल कार्ड बनाकर उन्हें सस्ते दामों पर राशन मुहैया कराने की योजना गठित की गई है जिसका कार्ड बन गया है उसे एक समय के बाद अपना कार्ड फिर से रिनुअल कराना पड़ता है। यह व्यवस्था ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है जिनका भी राशन कार्ड बन गया है लेकिन उन्होंने अपना राशन कार्ड बीपीएल कार्ड दोबारा से वेरीफाई नहीं करवाया है।

तो उन्हें सुविधा का लाभ नहीं मिलता है इसलिए कार्ड को समय-समय पर रिनुअल करवाना चाहिए मुख्यमंत्री की योजना से प्रदेश का गरीबी रेखा के नीचे यापन करने वाला परिवार इस योजना से राशन की सुविधा पाता है हर महीने उसे उस उसके परिवार के हिसाब से प्रति सदस्य 5 किलो अनाज प्रति महीने उपलब्ध कराया जाता है।

कार्ड को बनवाने के बाद समय-समय पर इसमें संशोधन भी किए जाते हैं जिसके लिए सरकार अपडेट कर देती है और लाभार्थी को अपना कार्ड फिर से अधिकारियों से जांच करवाना पड़ता है यदि आपको इस विषय भी कोई जानकारी नहीं है की अपना बीपीएल कार्ड राशन कार्ड को कैसे रिनुअल कराया जाता है ऑनलाइन घर बैठे कैसे आप अपने कार्ड को फिर से लाभ लेने योग्य बना पाए इसकी जानकारी जानने के लिए आप बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में चलिये शुरू करते हैं….

क्या मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड खाद्य सुरक्षा योजना

what is Chief Minister Apl Bpl Khadya Suraksha Yojana – खाद एवं रसद विभाग द्वारा प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले एपीएल और बीपीएल लोगों को कार्ड मुहैया कराया जाता ।है जिसमें सरकार उन लोगों को सब्सिडी देती है कि वह अपना राशन कम दाम में सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त दुकानों से राशन खरीद कर अपना भरण-पोषण कर पाए इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है समय-समय पर सरकार कार्ड में संशोधन करती रहती है।

इसलिए कार्ड को कई बार रिन्यूअल करवाना पड़ता है यदि कंटिन्यूटी फायदा लेना है योजना से तो सरकार कार्ड धारक को अपना कार्ड अधिकारियों से प्रमाणित करने के लिए समय-समय पर बदलाव की मंजूरी लेने के लिए आगे भविष्य में लाभ मिलता रहे। इसके लिए कार्ड को अधिकारियों द्वारा साइन करवाना पड़ता है ।

बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनको इस राशन से भरण पोषण नहीं हो पाता वह और अधिक राशन लेने के लिए सरकार से एप्लीकेशन पर लिखित रूप में देखकर आवेदन कर सकते हैं। ताकि उनके परिवार के हिसाब से उनको खाद्य सामग्रियां उपलब्ध कराई जा सके। इस योजना से यह लाभ मिलना तय किया गया है मुख्यमंत्री के द्वारा जिससे ज्यादा परिवार वाले लोग परेशान ना हो और उन्हें पर्याप्त मात्रा में राशन मिल सके यदि आप विशेष सुविधा ले ली है तो इसको आवेदन करना पड़ेगा।

इसे खाद एवं रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड धारक के मुखिया को सूचित किया जाता है कि वह अपना कार्ड लाभ लेने के लिए रिनुअल करवा ले ताकि उसे भविष्य में लाभ मिलता रहे। यदि ऐसा नहीं करते जो लोग उन्हें फिर सब्सिडी नहीं दी जाती।

इस योजना से कैसे जुड़ें

why we join Chief Minister Apl Bpl Khadya Suraksha Yojana – मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड खाद सुरक्षा योजना से जुड़ने का एक सबसे अच्छा तर्क यह है कि यदि आपको इस योजना से लाभ मिल रहा है यदि आप एपीएल बीपीएल में से किसी भी कार्डधारक लाभार्थी हैं और आपको भविष्य में भी सरकार से राशन की सब्सिडी चाहिए तो आपको इस योजना से मिलना चाहिए यदि आप जोड़ना से नहीं जुड़ेंगे अपना कार्ड रिनुअल नहीं कराएंगे तो आपको भविष्य में सब्सिडी सरकार द्वारा नहीं दी जाएगी।

आप राशन मार्केट दाम में ही खरीदना पड़ेगा यदि आप चाहते हैं। कि आप को सरकार की सब्सिडी मिलती रहे सस्ते दामों पर राशन मिलता रहे। यदि आपका परिवार बड़ा है और राशन की दिक्कत आपको आ रही है आपके पास पर्याप्त राशन नहीं मिल पा रहा है सरकार से आपके एक कार्ड में नहीं हो रहा है तो आप इस योजना के माध्यम से एप्लीकेशन के द्वारा आप अपने परिवारों की सदस्य की संख्या बढ़ाकर सरकार से ज्यादा राशन ले सकते हैं जिससे कि आप के परिवार में जितने भी लोग हैं सब का भरण पोषण पेट भर हो पाए।

आपको सरकार की इस योजना से जुड़ कर अपने कार्ड को समय-समय पर सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए योजना को मानना चाहिए।

योजना से लाभ

benefit from Yojana – यदि मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड सुरक्षा योजना से लाभ की बात करें तो इसमें सबसे अच्छा लग रहा है कि इससे यदि आपके पास परिवार में राशन की कमी आ रही है। जो लोग ज्यादा किंतु राशन कम है तो आप इसके लिए अलग से अप्लाई करके दूसरा कार्ड भी बनवा सकते हैं ।

और अधिक राशन ले सकते हैं जिससे कि आप अपने परिवार को भरपेट भोजन करा पाए दूसरी सबसे बड़ी बात है कि आप इस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

जिसके लिए कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है और और आपको  अप्रोवेल आसानी से मिल जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों को मनरेगा के कार्ड धारकों को तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले 1.61 करोड़ परिवारों को प्रति महीने 15 किलो चावल 20 किलो गेहूं देने का वायदा किया है।

जो भी पूरी तरीके से मुफ्त में दिया  जा रहा है जिस भी नागरिक को गरीब नागरिक को इस व्यवस्था से लाभ नहीं मिल पा रहा है वह ऑनलाइन अप्लाई कर के आवेदन करके इस सुविधा का लाभ ले सकता है सरकार इसमें उसकी मदद करेगी।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन के लिए  पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जरूरी डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है जो  जरूरी डॉक्यूमेंट इसमें लगेंगे वह इस प्रकार हैं

  • आवेदक प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
  • आवेदक के परिवार में सभी लोगों का आधार कार्ड होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए
  • वोटर आईडी होनी चाहिए
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस
  • पत्र व्यवहार का पता

यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास होने चाहिए तभी उसका आवेदन पूरा होगा

  योजना के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply in chief minister  apl bpl khadhya suraksha yojana – योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना पड़ता है आवेदन दोनों तरफ से उपलब्ध है यदि आप ऑनलाइन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन की भी सुविधा उपलब्ध है और ऑफलाइन की भी सुविधा उपलब्ध है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सरकार की

ऑफिशल वेबसाइट http//fcs.up.gov.in पर जाकर विजिट करना होगा यदि आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं आता तो आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाकर अधिकारियों से अपना फॉर्म भरवा सकते हैं फॉर्म भरवा कर आप अप्लाई कर सकते हैं ।फॉर्म भरते वक्त ध्यान रहे कि आपके पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए बिना डाक्यूमेंट्स का आपका काम नहीं किया जाएगा अप्लाई करते समय का विशेष ध्यान दें और तब जाकर आवेदन करें यदि कोई भी डाक्यूमेंट्स आपके पास नहीं है पहले कृपया बनवा लें उसके बाद अप्लाई करने जाएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री एपीएल बीपीएल कार्ड खाद्य सुरक्षा योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हुई होगी यदि आप भी प्रदेश के मूल निवासी हैं आपको भी राशन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है आप भी राशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको भी इस योजना से जुड़कर सरकार की राशन सब्सिडी का फायदा उठाना चाहिए। जिससे कि आप अपने घर परिवार का भरण पोषण कर सके और अच्छी जिंदगी गुजर बसर कर सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top